खेल

विजय मल्होत्रा को फिर सौंपी गई स्पोट्र्स काउंसिल की कमान

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और भारतीय ओलंपिक संघ के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष विजय कुमार मल्होत्रा को एक बार फिर ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ स्पोर्ट्स (एआईसीएस) की कमान सौंप दी गई है। हालांकि पिछली बार काउंसिल में शामिल किए गए दिग्गज सचिन तेंदुलकर और विश्वनाथन आनंद को इस बार शामिल नहीं किया गया  है। 21 सदस्यीय काउंसिल में इस बार क्रिकेटर हरभजन सिंह और के श्रीकांत शामिल किए गए हैं।

भारत सरकार ने एक बार फिर एआईसीएस का गठन कर लिया है। काउंसिल का काम देश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए खेल मंत्रालय को सलाह देना होगा। पिछली बार 2015 में 28 सदस्यीय काउंसिल में सचिन तेंदुलकर और विश्वनाथन आनंद जैसे दिग्गजों को जगह दी गई थी, लेकिन ये दोनों ही काउंसिल के सदस्य के तौर पर ज्यादा योगदान नहीं दे पाए। दोनों एक से दो बार ही काउंसिल की बैठक में पहुंचे। पिछली काउंसिल में शामिल लिंबा राम और पीटी ऊषा को इस बार भी जगह दी गई है।

88 साल के मल्होत्रा को काउंसिल का अध्यक्ष होने के नाते केंद्रीय राज्य मंत्री का दर्जा प्राप्त होगा। काउंसिल में खेल संघों के अध्यक्ष होने के नाते भारतीय वेटलिफ्टिंग संघ के अध्यक्ष सांसद बीपी बैश्या और भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष सांसद बृजभूषण शरण सिंह को, नामी प्रशिक्षकों के तौर पर लिंबा राम, महा सिंह राव, पीटी ऊषा, पर्वतारोही बछेंद्री पाल को, खेल विशेषज्ञों के तौर पर पैरा एथलीट दीपा मलिक, शूटर अंजलि भागवत, बास्केटबाल खिलाड़ी प्रशांती सिंह को, खेल प्रशासक के तौर पर क्रिकेटर के श्रीकांत और पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा को जबकि नामी खिलाडियों के तौर पर कबड्डी खिलाड़ी सी होनप्पा, फुटबॉलर रेनेडी सिंह, पहलवान योगेश्वर दत्त, हॉकी खिलाड़ी समुराई टेटे, कमेंटेटेर सुशील दोषी और क्रिकेटर हरभजन सिंह को शामिल किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *