फोटो

आज और सोमवार जमकर होगी बारिश की बौछार, भारी बारिश से फिर देहरादून होगा पानी-पानी, जानिए क्या है मौसम विभाग की भविष्यवाणी

देहरादून: उत्तराखंड में रविवार और सोमवार को भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने इसके लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम की चेतावनी के मद्देनजर आपदा प्रबंधन सचिव एसए मुरुगेशन ने सभी जिलाधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। इस बीच पहाड़ से लेकर मैदान तक रुक-रुक कर बूंदाबांदी का दौर जारी रहा। बदरीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ समेत सभी राष्ट्रीय राजमार्ग और संपर्क मार्गों पर यातायात सुचारू है। शनिवार रात को दून में छमाछम बारिश हुई।
इस बार जुलाई में मानसून की रफ्तार कुछ मंद पड़ी है। बीते एक पखवाड़े में प्रदेश में आठ जिलों अल्मोड़ा, पौड़ी, टिहरी, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर, नैनीताल, पिथौरागढ़ और रुद्रप्रयाग में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई। इस पूरी अवधि के दौरान प्रदेश में 85.8 मिमी बारिश रिकार्ड की गई, जबकि सामान्यतौर पर यह आंकड़ा 91.8 मिमी रहता है। बारिश में कुल सात फीसद की कमी रही। वहीं बागेश्वर और चमोली में सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई। यहां यह सामान्य से क्रमश: 264 फीसद और 71 फीसद अधिक रही है।
राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार रविवार और सोमवार को प्रदेश में भारी से भारी बारिश हो सकती है। विशेषकर कुमाऊं के साथ ही पौड़ी, चमोली, रुद्रप्रयाग और देहरादून में मौसम के तेवर तल्ख हो सकते हैं। केंद्र ने सलाह दी है कि नदी-नालों के तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोग विशेष रूप से सतर्क रहें। इस दौरान कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है।

दून में अगले 24 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट

शनिवार रात को देहरादून में बारिश आफत बनकर गिरी। जोरदार बारिश ने शहर के ड्रेनेज सिस्टम की भी पोल खोल कर रख दी। दरअसल, सुबह से बादलों की आंख-मिचौनी के बाद देर शाम घने बादलों ने आसमान में डेरा डाल लिया था। रात करीब साढ़े आठ बजे तेज गर्जन के साथ तीव्र बौछारें पड़ी। इसके बाद मूसलधार बारिश का सिलसिला शुरू हुआ। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से अगले 24 घंटे में देहरादून में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी करते हुए प्रशासन को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *