प्रदेश

अब बच्चों को निमोनिया से बचने के लिये दी जाएगी वैक्सीन, मेरठ सहित प्रदेश के 56 जिलों में दी जाएगी निमोकॉकल

रिपोर्ट:-राशिद खान

 

प्रदेश में नवजात शिशु को निमोनिया से बचाव के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नीमोकॉकल वैक्सीन लांच कर रहे हैं ।प्रदेश के 56 जिलों के बच्चों को इसका सीधा लाभ मिलेगा । मेरठ में भी मुख्यमंत्री की इस योजना का लाभ जिले के करीब 100421 बच्चों को दिया जाएगा।

बाजार में ₹4500 कीमत की वैक्सीन सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर निशुल्क लगाई जाएगी। इसका लाभ 1 माह से लेकर 9 माह तक के बच्चों को मिलेगा। स्वास्थ्य महकमे ने मुख्यमंत्री की योजना का लाभ घर-घर तक पहुंचाने के लिए कमर कस ली है।

मेरठ के सीएमओ कार्यालय में आज जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ प्रवीण गौतम ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के उन्होंने बताया कि देश में 16 परसेंट से ज्यादा नवजात शिशुओं की मौत केवल निमोनिया के कारण होती है।

और ऐसे में प्रदेश में शिशु मृत्यु दर घटाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास में जुटी है। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज नीमोकोकल वैक्सीन लॉन्च कर रहे हैं ।प्रदेश के 56 जिलों में इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।

जिसमें मेरठ भी शामिल है 2 दिन बाद मेरठ के सांसद राजेंद्र अग्रवाल के साथ राजेंद्र नगर कॉलोनी में कैंप लगाकर इस योजना की शुरुआत की जाएगी ।उन्होंने बताया कि सरकार की इस योजना के तहत जिले के करीब 100421 बच्चों को वैक्सीन लगाया जाएगा। जिसमें पहले माह में करीब 9500 बच्चों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *