फोटो

असम और महाराष्ट्र बोर्ड का 12th और उत्तराखंड और यूपी बोर्ड मे 10th व 12th का आज जारी होगा रिज़ल्ट, ऐसे देखेँ छात्र

नई दिल्ली. 10वीं और 12वीं का बोर्ड रिजल्ट कई और राज्य जारी करने वाले हैं. 30 जुलाई को सीबीएसई और पांच राज्य बोर्ड ने अपने रिजल्ट जारी किए थे. आज 31 जुलाई को उत्तर प्रदेश उत्तराखंड और असम बोर्ड भी रिजल्ट जारी करेंगे. जबकि महाराष्ट्र बोर्ड के 12वीं और यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे जारी होने की भी संभावना है. दरअसल, महाराष्ट्र बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने को लेकर आधिकारिक तौर कुछ भी नहीं कहा है. रिजल्ट जारी होने के बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक किया जा सकेगा.

उत्तराखंड बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट

उत्तराखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजों के तारीखों की घोषणा हो गई है. उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद UBSE ने स्पष्ट कर दिया है कि नतीजे 31 जुलाई को सुबह 11 बजे जारी कर दिए जाएंगे. रिजल्ट उत्तराखंड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर जारी किए जाएंगे. उत्तराखंड शिक्षा बोर्ड की अध्यक्ष सीमा जौनसारी रिजल्ट जारी करने के लिए शुक्रवार को बोर्ड कार्यालय,रामनगर रवाना होंगी. नतीजे वहीं से जारी किए जाएंगें.
असम बोर्ड 12वीं का रिजल्ट

असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन की घोषणा के अनुसार 12वीं (HS Final Year) के नतीजे 31 जुलाई को जारी किए जाएंगे. रिजल्ट असम बोर्ड की वेबसाइट www.ahsec.assam.gov.in पर जाकर चेक कर सकेंगे. कोरोना महामारी के कारण बोर्डों की तरह AHSEC ने भी परीक्षाएं रद्द करके कक्षा 12 के छात्रों का आकलन करने के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन (Evaluation) मानदंड जारी किया था.
यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, यूपीएमएसपी (Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad, UPMSP) आज ही परिणाम जारी करेगा. परिणाम जारी होने के बाद upresults.nic.in पर उपलब्ध होंगे. कक्षा 10 के परिणाम के लिए कोई निर्देश नहीं है. यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के परिणाम एक साथ जारी किए जाते हैं.

महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं के नतीजे

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBHSE) 31 जुलाई तक महाराष्ट्र HSC 12वीं के परिणाम जारी कर सकता है. भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने सभी राज्य बोर्डों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि 12वीं के परिणाम 31 जुलाई तक जारी किए जाएं. ताकि अगला शैक्षणिक वर्ष समय पर शुरू किया जा सके. परिणाम जारी होने के बाद mahahsscboard.in और mh-hsc.ac.in पर रिजल्ट देखे जा सकेंगें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *