प्रदेश

बदलते मौसम में सेहत का रखें खास ख्याल एसीएमओ डॉ वीरेन्द्र कुमार सामान्य तापमान के पानी से नहायें गुनगुने पानी का सेवन करें

रिपोर्ट:-संजय कुमार तिवारी

 

सुबह-शाम की ठंड से बचने के लिए पूरी आस्तीन का पहने कपड़ा, गर्म कपड़े को दें वरीयता छींकते समय अपने मुंह पर जरुर रखें रुमाल घर से बाहर निकलने पर पहनें मास्क बलिया, 12 नवंबर 2021 अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (एसीएमओ) डॉ० वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि आजकल तापमान में उतार-चढ़ाव है। दिन का तापमान बढ़ जाता है तो वहीं रात में पारा कम हो जाता है। ऐसे में थोड़ी सी लापरवाही सेहत बिगाड़ सकती है। बच्चों को सर्दी-खांसी, जुकाम जैसे तरह-तरह के वायरल और दूसरी बीमारियों से बचाने के लिए उनका ख़ास ख्याल रखने की आवश्यकता है। खासकर जिस व्यक्ति की शारीरिक रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है।


जनपद में सर्दी, जुकाम व बुखार के मरीज प्रतिदिन बढ़ रहे हैं। इस बदलते मौसम में दमा के रोगियों की समस्या बढ़ जाती है। यह एक एलर्जिक बीमारी है, जिसमें सांस फूलने लगती है और श्वसन मार्ग धीरे-धीरे सिकुड़ने लगता है।इसका प्रमुख कारण वायु प्रदुषण, धूल, सिरगेट का धुआं आदि है।इसलिए इन सभी चीजों से होने वाली एलर्जी से दूर रहें।डॉ० वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि गले में खराश, सिर दर्द, सांस लेने में दिक्कत, हल्का बुखार आना, आँखों में जलन, शरीर में दर्द है तो समझ जाइये कि आप बदलते मौसम के शिकार हो रहे हैं और इससे सावधानी रखना शुरू करें और संक्रमण से बचने का उपाय करें।सामान्य तापमान के पानी से नहायें व सुबह-शाम की ठंड से बचने के लिए पूरी आस्तीन या गर्म कपड़े पहनें।छींकते समय अपने मुंह पर रुमाल जरुर रखें।सुबह-शाम गुनगुने पानी से गरारे करें और गर्म पानी का ही सेवन करें और घर से बाहर निकलने पर मास्क जरुर पहनें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *