प्रदेश

बुलंदशहर कोमल है कमजोर नहीं पर शक्ति का नाम ही नारी है

रिपोर्ट:-जावेद खान के साथ मोहित भुटानी

 

बुलंदशहर कोमल है कमजोर नहीं पर,शक्ति का नाम ही नारी है।भारत में प्रतिवर्ष 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस ( National Girl Child Day ) मनाया जाता है।महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने 2008 में इसकी शुरुआत की थी।इसका मुख्य उद्देश्य बालिकाओं को समान अधिकार देने से है।

लड़कियों के प्रति होने वाली गैरबराबरी, अधिकार, शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण समेत कई अहम विषयों पर लोगों को जागरूक किया जाता है।भारत विकास परिषद इस वर्ष बालिका सप्ताह का आयोजन “बेटी है तो सृष्टि है” कर रही है जिसका समापन राष्ट्रीय बालिका दिवस पर 24 जनबरी को होगा।


जनता इंटर कॉलेज दानपुर में नौवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक की बालिकाओं हेतु एक प्रेरक सेमिनार का आयोजन विद्यालय के प्रधानाचार्य और भाविप उपाध्यक्ष कैलाश प्रसाद पवार द्वारा विद्यालय प्रांगण में किया गया ।

सेमिनार में प्रेरक और मुख्य वक्ता के रूप में डिबाई विधायक डॉ अनीता लोधी अपने प्रतिनिधि पी. पी. सिंह मार्गदर्शक भाविप डिबाई, दानपुर ब्लॉक प्रमुख श्रीमती मंजु सिंह और विकास खंड अधिकारी श्रीमती चित्रा सिंह सहित उपस्थित रहीं।

डॉ अनीता लोधी ने बालिकाओं को कानूनी और नैतिक शिक्षा देते हुए उन्हें भविष्य के लिए जागरूक, सतर्क और स्वावलंबी बनने की शिक्षा दी। उन्होंने कहा के जीवन में कोई भी कदम उठाने से पहले अपने मां-बाप, अपने भाई बहनों और अपने गुरुजनों के चेहरे को जरूर पढ़ लेना।

यह चेहरा आपको गलत कदम उठाने और पथभ्रष्ट होने से रुकने को मजबूर कर देगा। भविष्य में कोई ऐसा काम ना करना जिससे तुम्हारे माता-पिता को शर्म से आंखें चुकानी पड़े।उन्होंने अपने एक चिर परिचित गीत की पंक्तियां भी बालिकाओं से दोहरबाईं किकोमल है कमजोर नहीं तू, शक्ति का नाम ही नारी है।


जग को जीवन देने वाली, मौत भी तुझ से हारी है इसी क्रम में भारत विकास परिषद डिबाई शाखा द्वारा 5 बालिकाओं को लोहे की कढ़ाई, गुड़, चना, व लेखन सामग्री भेंट की।लगभग 20 अन्य बालिकाओं को भी गुड़, चना और शिक्षण सामग्री प्रदान की गई।इसके कार्यक्रम में शाखा अध्यक्ष डॉ महेश चंद्र गुप्ता, महिला संयोजक डॉ जया बंसल, सह संयोजक गुंजन गुप्ता, सचिन गुप्ता, संगीता राय, इंदु सिंघल (प्रभारी), रेनू जैसवाल, रीनू, पवित्रा, रिंकी, आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *