खान-पान

जानिए कि रोजाना पिस्ता खाने से आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ सकते हैं…

अधिक से अधिक लोग इस स्वादिष्ट स्वास्थ्य प्रवृत्ति को अपना रहे हैं जो वर्तमान में इंटरनेट पर छाई हुई है: पिस्ता!

इस महिला ने हमारे लिए इसकी जांच की और उसने रोज़ाना पिस्ता खाए। वह हमें बताती है कि उसने ऐसा क्यों किया और उसके क्या परिणाम निकले!

शुरुआत में तो हमें इस बात पर हमें थोड़ा संदेह था, लेकिन इसके परिणाम आश्चर्यजनक निकले। परिणामों के बारे में अगले पेज पर पढ़ें और स्वयं फैसला करें!

वजन घटाने में मददगार!

पिस्ता सबसे कम कैलोरी वाले नट्स में से एक हैं, जिसका अर्थ है कि लोग अधिक आसानी से अपने दैनिक कैलोरी लक्ष्य के भीतर रहकर, इन नट्स के स्वास्थ्य लाभों का आनंद ले सकते हैं।

ये डाइट करने वाले लोगों के लिए एक इष्टतम विकल्प हैं। इसके अलावा, ये आदर्श वजन नियंत्रण के लिए एक आदर्श भी विकल्प हैं! ऐसा मुख्य रूप से कम कैलोरी सामग्री, उच्च प्रोटीन सामग्री, कम वसा, और असंतृप्त वसा में समृद्धता (दूसरे शब्दों में, अच्छी वसा!) के कारण होता है।

(प्राकृतिक स्रोतों) प्रोटीन से भरपूर!

ये एक व्यक्ति की दैनिक प्रोटीन आवश्यकता में योगदान देते हैं, इनके प्रति औंस में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है। पिस्ता के कुल वजन का लगभग 21% भाग प्रोटीन होता है, जो इसे शाकाहारियों और वीगन के लिए प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत बनाता है।

अन्य नट्स की तुलना में पिस्ता में आवश्यक अमीनो एसिड (प्रोटीन के निर्माण खंड) की प्रतिशत मात्रा भी अधिक होती है!

पोषक तत्व!

पिस्ता में काफी मात्रा में कॉपर होता है, जो खाद्य स्रोतों से शरीर में आयरन के बेहतर अवशोषण में मदद करता है। उनके अन्य स्वास्थ्य लाभों में से एक यह है कि वे आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, जो आपके सुचारू पाचन में मदद करता है।

लगभग एक औंस या 30 ग्राम पिस्ता की एक सर्विंग में लगभग 3 ग्राम आहार फाइबर होता है। और यह आपके पाचन तंत्र के बेहतर तरीके से काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा से भी काफी अधिक है।

ये स्वाद से भरपूर और प्राकृतिक होते हैं

पिस्ता शायद सबसे कम से कम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में से एक है। प्रकृति उन्हें पेड़ में ही खोलकर तोड़ देती है और फिर एक मशीन में डालकर उन्हें झाड़ दिया जाता है। और फिर उन सभी को भूनने के लिए एक कंटेनर में डाल दिया जाता है। इससे ज़्यादा अधिक प्राकृतिक होना शायद संभव नहीं है! (या फिर आपको स्वयं ही उन्हें पेड़ों से तोड़ कर लाना होगा) बस अपने स्नैक का आनंद लें!
क्या आप जानते थे..!?

– पिस्ता का पेड़ काजू के पेड़ों के परिवार का सदस्य ही है और यह मूल रूप से मध्य एशिया और मध्य पूर्व से है।

– हैंगिंग पिस्ता का इस्तेमाल लंबे समय से हेल्थ बूस्टर के तौर पर किया जाता रहा है। वे प्रागैतिहासिक काल से ही मौजूद हैं! सबसे पुराने फूलों वाले नट्स के पेड़ों में से एक के रूप में, लोग इन हरे-भूरे रंग के व्यंजनों को कम से कम 9,000 वर्षों से खा रहे हैं।

– पिस्ता बाइबिल में वर्णित केवल दो नट्स में से एक है। क्या आप दूसरे नट के बारे में जानते हैं? (इसका जवाब आप अगले पेज पर पा सकते हैं!)

– चीन में पिस्ता को “हंसमुख नट्स” और ईरान में “मुस्कुराते हुए नट्स” के रूप में जाना जाता है, क्योंकि इन्हें देख ऐसा लगता है कि नट्स अपने खोल में मुस्कुरा रहे हैं। अगले पेज पर हम आपको बताएंगे कि पिस्ता को रोज़ाना खाने से आपकी सेहत और स्वाद को क्यों और कैसे ख़ुशी मिलती है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *