फोटो

कुत्तों के लिए काल है रहस्यमयी पुल ! यहां पहुंचते ही कूदकर कर लेते हैं आत्महत्या

तनाव, डिप्रेशन और इसके बाद आत्महत्या. दुनिया में अगर कोई अदृश्य महमारी धीरे-धीरे लोगों को चपेट में ले रही है, तो उसमें ये शुमार है. अब इंसानों की आत्महत्या की वजहें तो ढूंढी भी जा सकती हैं, लेकिन जानवर अगर खुद पुल से छलांग लगाकर खुदकुशी कर लें, तो इसे क्या माना जाए? ऐसा ही एक रहस्य समेटे है स्कॉटलैंड का एक पुल, जहां आते ही कुत्ते संदिग्ध तरीके से आत्महत्या कर लेते हैं.
सुनने में ये बेहद अजीब लग रहा होगा, लेकिन ये सच है कि स्कॉटलैंड में एक ऐसा पुल है, जो कुत्तों की आत्महत्या के लिए जाना जाता है. इस पुल को Dogs Suicide Bridge का नाम भी दिया जा चुका है. 50 फीट ऊंचे इस ब्रिज पर टहलते हुए जैसे ही कोई कुत्ता आता है, खुद ब खुद यहां से छलांग लगाकर मर जाता है. पुल को सैकड़ों कुत्तों का हत्यारा माना जाता है.
Suicide Bridge का रहस्य !
न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक इस पुल के पीछे के इस रहस्य से अब तक पर्दा नहीं उठ सका है. इस पुल पर कुछ ऐसा है कि यहां पहुंचने के बाद कुत्ते खुद नीचे की ओर छलांग लगा देते हैं. बताया जाता है कि सैकड़ों कुत्तों ने इस पुल से नीचे छलांग लगाई है, जिनमें से 50 की मौत हो गई. इन घटनाओं को देखने के बाद पुल पर इससे जुड़ा एक नोटिस बोर्ड भी लगाया गया है. सन् 1950 में इस पुल का निर्माण हुआ था, स्थानीय लोगों के मुताबिक तब से ही ओवरटॉन ब्रिज पर इस तरह की घटनाएं देखी जाती हैं.


तरह-तरह की कहानियां हैं मशहूर
इस पुल को लेकर तरह-तरह के किस्से-कहानियां कही जाती हैं. कुछ लोगों का मानना है कि इस जगह पर भूत-प्रेतों से जुड़ी नकारात्मक शक्तियां हैं तो कुछ लोग बताते हैं कि कुत्तों के अंदर भूत आ जाता है और वे खुद अपनी जान लेने के लिए पुल से कूद जाते हैं. जिन ओनर्स के डॉग्स यहां से नीचे कूदे, उनका भी यही मानना है कि यहां कुछ तो अजीब है, जिसकी वजह से पेट्स नीचे कूद जाते हैं. कुछ लोगों का ये भी मानना है कि ब्रिज पर व्हाइट लेडी ऑफ ओवरटॉन की आत्मा रहती है, जो अपने पति की मौत के बाद यहां 30 साल तक अकेले ही रहती थीं. अब सच्चाई कुछ भी हो, पुल से कुत्तों के कूदने के रहस्य को कोई भी सुलझा नहीं पाया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *