प्रदेश

मंडलायुक्त आईजी एसएसपी नगर आयुक्त ने लांच की स्मार्ट ट्रैफिक मैनेजमेंट सर्विस

रिपोर्ट:-मुकेश कुमार उपाध्याय

 

गुरुवार को संविधान दिवस अलीगढ़ वासियो के लिए स्मार्ट सौगात के लिए यादगार रहा।मंडलायुक्त श्री जीएस प्रियदर्शी के सार्थक प्रयासों के बल पर अलीगढ़ शहर वासियों को अलीगढ़ स्मार्ट सिटी की महत्वपूर्ण e-challan की व्यवस्था ने विधिवत अपना जमीनी रूप ले लिया।जवाहर भवन स्थित सभागार में मंडलायुक्त जीएस प्रियदर्शी आईजी पीयूष मोडिया नगर आयुक्त प्रेम रंजन सिंह एसपी ट्रैफिक सतीश चंद्र की उपस्थिति में अलीगढ़ स्मार्ट सिटी नगर निगम और शहर के बुद्धजीवियों के साथ ई चालान व्यवस्था को शहरवासियों के लिए लांच किया।

दरअसल अलीगढ़ शहर में ट्रैफिक मैनेजमेंट व्यवस्था को प्रभावी बनाने और लोगों को ट्रैफिक सेंस के प्रति जागरूक करने के लिए आज मंडलायुक्त, आईजी, एसएसपी नगर आयुक्त ने सँयुक्त रूप से अलीगढ़ के जवाहर भवन में ट्रैफिक मैनेजमेंट सर्विस का उद्घाटन किया मण्डलायुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि।


ई चालान व्यवस्था स्मार्ट सिटी और नगर आयुक्त की एक सराहनीय पहल है। मंडलायुक्त ने ई चालान में भाषा सरल व हिंदी में करने के साथ आरटीओ में पंजीकृत ई रिक्शा चालको द्वारा ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर उनको भी इस व्यवस्था से जोड़ने के निर्देश दिए। मंडलायुक्त ने शहर में घूम रहे आरटीओ को सभी ई रिक्शा का पंजीकरण करने के साथ साथ शहर में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को अनिवार्य रूप से लागू कराने व अलीगढ़ स्मार्ट सिटी तकनीकी टीम को ट्रैफिक मैनेजमेंट कंट्रोल सिस्टम यातायात पुलिस विभाग को देने के निर्देश दिए।

वहीं पूरे मामले पर आईजी पीयूष मोडिया ने कहा अलीगढ़ मण्डल को गर्व होना चाहिए जहाँ ऐसे रचनात्मक मंडलायुक्त का नेतृत्व मिला है। उन्होंने ख़रगोश और कछुए की कहानी पर प्रकाश डालते हुए बताया की ट्रैफिक नियम कहता है धीरे चले निरंतर चले और सकुशल गंतव्य पर पहुंचे उन्होंने कहा सड़क पर दूसरों के मार्ग व व्यक्ति को बाधित करने का अधिकार किसी को नही।

ई रिक्शा को व्यवस्थित करने बेहद जरूरी है सभी वी विभाग एक दूसरे के पूरक है सभी को अलीगढ़ के विकास के लिए एक साथ काम करना है।एसएसपी मुनिराज जी ने कहा मंडलायुक्त के प्रोत्साहन के बल पर अलीगढ़ ट्रैफिक व्यवस्था हुई स्मार्ट-ई चालान हैंडिल डिवाइस से अलीगढ़ ट्रैफिक पुलिस करेगी शहरवासियों की सोच को बदलने का प्रयास।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *