प्रदेश

मेरठ में डीजल और पेट्रोल की बड़ी चोरी का हुआ खुलासा

रिपोर्ट:-राशिद खान

 

मेरठ में डीजल और पेट्रोल की बड़ी चोरी का खुलासा हुआ है।हिंदुस्तान पैट्रोलियम के टैंकरों से हजारों लीटर डीजल और पेट्रोल चोरी किया जा रहा था।मेरठ पुलिस और जिला आपूर्ति विभाग की टीम ने छापा मारकर भारी मात्रा में डीजल और पेट्रोल बरामद किया है।साथ ही वाशिंग यार्ड में डीजल पेट्रोल के गोरखधंधे चलाने वाले एक आरोपी को भी हिरासत में ले लिया है।

अहम बात यह है कि इससे पहले भी मेरठ में ही मिलावटी डीजल और पेट्रोल बनाने वाले एक गैंग का खुलासा हुआ था।जो मेरठ और आसपास के जिलों में डीजल पेट्रोल सप्लाई करता था और अब तेल चोरी का बड़ा मामला सामने आया है।


मेरठ के थाना टीपी नगर क्षेत्र के पुट्ठा इलाके में ट्रकों की वाशिंग वार्ड की आड़ में चोरी का गोरख धंधा चल रहा था।हिंदुस्तान पेट्रोलियम के ट्रकों से धड़ल्ले से तेल चोरी किया जा रहा था।डीजल और पेट्रोल चोरों के लिए यह मोटी कमाई का धंधा बन चुका है।

बिना लाइसेंस और मानकों को ताक पर रखकर रिहायशी इलाके में हजारों लीटर डीजल और पेट्रोल स्टोर किया गया था।जिला आपूर्ति विभाग ने छापेमारी के दौरान करीब 5000 लीटर डीजल और करीब 5000 लीटर ही पेट्रोल बरामद किया है।

साथ ही एक आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया है। हालांकि छापेमारी की कार्रवाई को देखते ही अन्य आरोपी मौके से फरार हो गए।आपको बता दें कि हिरासत में खड़े इस आरोपी के 3 टैंकर हिंदुस्तान पैट्रोलियम में चलते हैं।

यह लोग टैंक के आउटलेट से नहीं बल्कि ढक्कन को बदलकर तेल चोरी करते थे।हर टैंकर से करीब 100 से 200 लीटर तेल चोरी कर लिया जाता है।चोरी के खेल में यह मात्रा करीब 1 दिन में 1000 लीटर के आसपास पहुंच जाती है।

और फिर किसी तेल को बाजार से कुछ कम कीमत पर बेच दिया जाता है।और तेल चोर इस गोरखधंधे के तहत मोटी कमाई करते हैं।जिला आपूर्ति विभाग और मेरठ पुलिस किस संयुक्त छापेमारी में इस बड़े रैकेट का पर्दाफाश हुआ है।

जिसके बाद अब इन तेल माफियाओं पर कार्रवाई के लिए मुकदमा दर्ज कराने की तैयारी चल रही है।हालांकि इससे पहले भी मेरठ में नकली डीजल पेट्रोल तैयार करने वाले एक गैंग का पर्दाफाश किया गया था।इस मामले में अब तक भी कार्रवाई कागजों में दफन है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *