प्रदेश

मिशन शक्ति के तहत जनपद के विभिन्न थानों में छात्राओं बच्चों को बनाया गया एक दिन का थानेदार

रिपोर्ट:-जावेद खान

 

आज दिनांक 20.11.2020 को अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस के अवसर एवं मिशन शक्ति अभियान के तहत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में अनेक प्रकार के कार्यक्रम चलाए जा रहे है। उसी क्रम में महिलाओं को सशक्त करने की मुहिम जारी है तथा आज छोटे बच्चों/छात्राओं को जनपद बुलन्दशहर के विभिन्न थानों (थाना कोतवाली नगर, सिकन्द्राबाद, डिबाई, शिकारपुर, अहमदगढ़, अहार, जहांगीराबाद, अनूपशहर, छतारी व खुर्जा देहात) पर विभिन्न स्कूलों की बच्चों/छात्राओं को एक दिवस का कार्यवाहक थाना प्रभारी नियुक्त किया गया।

इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि बचपन में बच्चों के मन में जो पुलिस के प्रति भय का भाव समाज में पैदा किया जाता है उसे दूर किया जाये। बच्चों को पुलिस की कार्यप्रणाली और कार्यदशा के संबंध में संवेदनशील बनाया जाये तथा उन्हें जागरूक नागरिक एवं भविष्य के अच्छे नागरिक के रूप में विकसित होने के लिए जो पुलिस के माध्यम से सहयोग हो सकता है उसके प्रति जागृत करने के भाव से यह कार्यक्रम चलाया गया है। इस कार्यक्रम से बच्चों के अन्दर एक अलग ही जोश देखने को मिलता है और बच्चे अपने आपको सुरक्षित महसूस करते है।

जनपद के विभिन्न थानों पर एक दिवस का थानाप्रभारी बन छात्राओं द्वारा थानाप्रभारी के दैनिक कार्यों का निवर्हन किया गया तथा थाने पर आए फरियादियों की समस्याओं की सुनकर उनका निराकरण किया गया तथा थाने के अभिलेख, साफ-सफाई, बन्दीगृह, मालखाना, शस्त्रागार आदि का निरीक्षण किया गया। कार्यवाहक थानाप्रभारी छात्राओं/बच्चों द्वारा अपने अपने क्षेत्र में निकलकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया गया एवं संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।


एक दिवस के लिए बनाए गये कार्यवाहक थानाप्रभारियों/छात्रओं/बच्चों का विवरण-1. थाना कोतवाली नगर पर निर्मला कान्वेंट स्कूल की 9वीं क्लास की छात्रा केशवी माहेश्वरी को एक दिन का कार्यवाहक थानाप्रभारी बनाया गया।2. थाना सिकन्द्राबाद पर डिवाइन स्कूल की 10वीं क्लास की छात्रा मानसी सिंह को एक दिन का कार्यवाहक थानाप्रभारी बनाया गया।3. थाना जहांगीराबाद पर बी0के0 सीनियर सेकेण्डरी स्कूल की 10वीं क्लास की छात्रा खुशी वर्मा को एक दिन का कार्यवाहक थानाप्रभारी बनाया गया।4. थाना शिकारपुर पर सूरजभान सरस्वती विद्या मन्दिर स्कूल की 12वीं क्लास की छात्रा अर्पिता शर्मा को एक दिन का कार्यवाहक थानाप्रभारी बनाया गया।


5. थाना अहमदगढ़ पर वी0डीएस0 पब्लिक स्कूल अहमदगढ़ की 9वीं क्लास की छात्रा रिया शर्मा को एक दिन का कार्यवाहक थानाप्रभारी बनाया गया।
6. थाना डिबाई पर रजनी पब्लिक स्कूल की 11वीं क्लास की छात्रा दृष्टि गुप्ता को एक दिन का कार्यवाहक थानाप्रभारी बनाया गया।7. थाना अनूपशहर पर नन्हीं बच्ची इशिता शर्मा को एक दिन का कार्यवाहक थानाप्रभारी बनाया गया।8. थाना अहार पर प्रहलाद स्वरूप सरस्वती विद्या मन्दिर जहांगीराबाद स्कूल की 12वीं क्लास की छात्रा नितिक्षा को एक दिन का कार्यवाहक थानाप्रभारी बनाया गया।9. थाना छतारी पर आरजे हायर एजुकेशन शेखुपुर काॅलेज की बीकाॅम की छात्रा कुमारी बबली को एक दिन का कार्यवाहक थानाप्रभारी बनाया गया।10. थाना खुर्जादेहात पर यज्ञदत्त शर्मा काॅलेज/हाॅस्पिटल धरपा की बी0बी0ए0 की छात्रा रीता राघव को एक दिन का कार्यवाहक थानाप्रभारी बनाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *