प्रदेश

मुरादाबाद देश में दस्तक दे चुके बर्ड फ्लू के मद्देनजर कई प्रदेशों के सरकारों ने अलर्ट किया जारी

रिपोर्ट:-शारिक सिद्दीकी

 

देश मे दस्तक दे चुके बर्ड फ्लू के मद्देनजर कई प्रदेशों की सरकारों ने अलर्ट जारी कर दिया है,वही उत्तर प्रदेश में भी सरकारी अमला इस संक्रमण से निपटने के लिए काम मे जुट गया है,और पशु पालन विभाग के डॉक्टर्स ने पालतू पक्षियों के सेंपल लेकर जांच के लाइट प्रयोगशाला भी भिजवाए है।

पिछले एक साल से कोरोना संक्रमण की मार झेल देश मे अभी कोरोना वेक्सिनेशन भी शुरू नही हो पाया है,की बर्ड फ्लू ने देश के कई प्रदेशों में विशेष रूप से मुर्गियों को अपनी चपेट में ले लिया है,जिसे लेकर महाराष्ट्र,मध्यप्रदेश और दिल्ली सरकारे हाई अलर्ट पर है,और उन्होंने अपने-अपने प्रदेशो में गाईड लाइन भी जारी कर दी है।

इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अपने सभी जनपदों में पशु पालन विभाग को सचेत रहने लिए कहा है इसी कड़ी में मुरादाबाद पशु पालन विभाग के मुख चिकित्सा अधिकारी के अनुसार उन्होंने जनपद भर के पशु चिकित्सको को आदेश जारी कर दिए है कि वो अपने-अपने क्षेत्र के पॉल्ट्री फर्मो पर नजर बनाए रखे और पोल्ट्री फार्म मालिको को आगाह कर दे कि किसी भी व्यक्ति को मुर्गियों के नजदीक न जाने दे,।

और साफ सफाई का विशेष ध्यान रखे तभी बर्ड फ्लू जैसी बीमारी से बच जा सकता है, मुरादाबाद मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी हरि शंकर वर्मा ने बताया कि उन्होंने अपने विभाग से जुड़े सभी पशु चिकित्सको को अलर्ट कर दिया है किसी भी पक्षी या मुर्गी में बर्ड फ्लू के लक्षण पाए तो तुरंत मुख्यालय को सूचित करें,।

और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पांच रेपिड रिस्पॉन्स टीमो का गठन भी किया जा चुका है जो बाहर से आने वाले पक्षियों पर नजर रखेगी,और अभी तक कुल 20 सेम्पल प्रयोगशाला में भेजे गए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *