प्रदेश

मुरादाबाद जैविक खेती करने वाले कृषकों के साथ एक संवाद कार्यक्रम का किया गया आयोजन

रिपोर्ट:-शारिक सिद्दीकी

 

कृषि मंत्रालय भारत सरकार द्वारा कृषि को बढ़ावा देने के लिए किसानों को नई नई तकनीक पर जागरूक करने के साथ-साथ उनको आगे बढ़ाने का काम किया जा रहा है । मुरादाबाद के एग्री क्लीनिक एग्री बिजनेस सेंटर पर जैविक खेती करने वाले कृषकों के साथ एक संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया,।

जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक शंकर ए पांडे द्वारा विभिन्न बिंदुओं पर जानकारियां दी गई।आयोजित इस संवाद कार्यक्रम में ग्रामीण क्षेत्रों से आए ऐसे किसानों को द्वारा अपनी उपलब्धियों को बताया गया कि उनके द्वारा कृषि के क्षेत्र में नए काम किए गए हैं।

कृष को द्वारा बताया गया कि धान और गेहूं की खेती के अलावा भी कई और किस्म की खेतिया हैं जिनके द्वारा हम अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं, एक किसान द्वारा बताया गया कि डेयरी फार्म लगाने से उसकी आय में कई गुना फायदा हुआ,।

तो वहीं अन्य को द्वारा जैविक खेती की महत्वता पर बताया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नाबार्ड के मुरादाबाद lवही कार्यक्रम का संचालन कर रहे एग्री क्लीनिक एग्री बिजनेस सेंटर के मैनेजिंग डायरेक्टर दीपक मेहन्दी दत्ता द्वारा बताया गया कि आज हमारे किसान भाई खेती की नई तकनीक के साथ आगे बढ़ने का काम कर रहे हैं,।

और कृषि को नई बुलंदियों तक लेकर जा रहे हैं ।पत्रकारों से बात करते हुए नाबार्ड मुख्य महाप्रबंधक शंकर ए पांडे द्वारा बताया गया की मुरादाबाद पहुंच कर उन्हें बहुत अच्छा लगा।

और यहां पर जो हमारे किसान भाई कृषि की नई तकनीक पर काम कर रहे हैं उसको जानकार और भी अच्छा लगा।

उन्होंने मुरादाबाद की केे किसानों कोो आश्वासन करते हुए कहा की बैंकों द्वारा उनके लिए जो भी काम होंगे वह प्राथमिकता पर किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *