प्रदेश

मुजफ्फरनगर में खुदाई के दौरान मिला ब्रिटिश कालीन तोप का गोला 

रिपोर्ट:-संजीव कुमार

 

मुज़फ्फरनगर के पुरकाजी थाना क्षेत्र में उस समय हड़कंप मच गया जब बुधवार को खेत में खुदाई करते समय किसानो को मिटटी में एक तोप का गोला मिल गया। मिटटी में दबे गोले के मिलने से घटना स्थल पर ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गयी।खुदाई में मिला गोला ब्रिटिश कालीन दौर का बताया जा रहा है।

जिला प्रशासन ने घटना स्थल पर पहुंचकर तोप के गोले को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया है।साथ ही जिला  प्रशासन ने पुरातत्व विभाग और आगरा की एस आई डिपार्टमेंट को भी सूचित कर दिया।गौरतलब है की एक वर्ष पूर्व इसी क्षेत्र से खुदाई के समय ग्रामीणों को मिटटी में दबी एक तोप भी बरामद हुई थी।


दरअसल मामला मुज़फ्फरनगर के थाना पुरकाजी क्षेत्र के गांव हरिनगर का है जंहा आज हरिनगर गांव में किसानो को खेत की जुताई करते समय एक ब्रिटिश कालीन तोप का गोला मिला है।जिसके बाद इलाके में अफ्ररातफ़री मच गयी और सैकड़ो लोगो की भीड़ घटना स्थल पर जमा हो गयी।

आनन फानन में स्थानीय पुलिस और जिला प्रशासन भी घटना स्थल पर पहुंचा और ग्रामीणों से तोप के गोले को कब्जे में कर सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया।इसी हरिनगर गांव से एक वर्ष पूर्व एक ब्रिटिश कालीन तोप भी मिली थी जिसे आगरा की एस आई डिपार्टमेंट के सुपुर्द कर दिया गया था।

ग्रामीणों की माने तो 1857 की क्रांति के दौरान देहरादून से मेरठ जा रही अंग्रेजो की 4 बटालियन का पुरकाजी के ग्रामीणों ने सड़क पर पेड़ डालकर रास्ता रोक लिया था जिस पर अंग्रेजो ने पुरकाजी के 400 से ज्यादा ग्रामीणों को एक आम के बाग में सामूहिक रूप से फांसी पर लटका दिया था।तभी से उस बाग का नाम सुलीवाला बाग पाद गया था।

उसी समय अंग्रेजो से बगावत कर पुरकाजी के क्रानिकारियो ने अंग्रेजो से तोप,गोला बारूद और उनके हथियार छीन कर मिटटी में छुपा दिए थे।इस घटना पर बोलते हुए अपरजिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार ने बताया है की आज मिडिया के माध्यम से ये सुचना मिली है की पुरकाजी के हरिनगर गांव में खेत की जुताई के समय एक तोप का गोला मिला है।जिसे हमने सुरक्षित स्थान पर रख दिया है साथ ही आगरा की एस आई डिपार्टमेंट को भी सूचित कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *