प्रदेश

पहले तो किसानों से जमीन ग्राम सभा की बताकर खाली करा ली फिर उसी जमीन पर कुछ लोगों ने कब्जा कर बना ली गौशाला, बहुत परेशान हैं कन्नौज के ये किसान

रिपोर्ट:-रईस खान

सोनभद्र भूमिकाण्ड के दोषी अधिकारियों पर हुई कार्यवाही के बाद भी अधिकारी सुधरने का नाम नही ले रहे ताजा मामला यूपी के कन्नौज जिले में देखने को मिला यहां अधिकारियों ने पहले किसानों की जमीन यह कहकर खाली करवा ली कि यह ग्राम सभा की जमीन है फिर उसी जमीन पर कुछ लोगों ने गौशाला बनाने के नाम पर कब्जा कर दिया। दबंगो ने अधिकारियों पर दबाव बनाने के लिए भाजपा जिला अध्यक्ष को बुलाकर गौशाला का शिलान्यास करवा दिया।

मामले की जानकारी किसानों को लगी तो उन्होंने इसका विरोध किया और इसकी जानकारी ग्राम प्रधानको दी। ग्राम प्रधान ने कब्जे की शिकायत अधिकारियों से की।मामला छिबरामऊ तहसील के सरदामई गाव का है बताया जा रहा है कि गाव के रहने वाले नूर मोहम्मद व कई अन्य किसान सालों से जमीन पर खेती करते आये है।

किसानो का कहना था कि तहसील में आग लगने के कारण कई गाव के भूमि अभिलेख जल गए थे। इसको लेकर पूर्व में कई अधिकारियों ने चकबंदी होने तक यथा स्तिथ बनाये रखने का आदेश भी दिय्या। लेकिन बावजूद सत्ता पक्ष के नेताओ ने अधिकारियों से मिली भगतकर जमीन को ग्राम सभा बनाकर खाली करवा लिया। ग्राम प्रधान की माने तो जमीन खाली करवाने के बाद अधिकारियों ने ग्राम पंचायत को सौंप दी थी। उसके बिना आदेश के एक प्राइवेट संस्था गौशाला बनाकर उसपर कब्जा करने की जानकारी मिली तो उसने अवैध कब्जे की शिकायत आलाधिकारियो से की। मामला जब मीडिया में आया तो छिबरामऊ तहसील के उपजिलाधिकारी गौरव शुक्ल मौके पर पहुचे। उन्होंने अपनी किरकिरी न हो इसके लिए अवैध गौशाला को जमीन से हटवा दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *