प्रदेश

पीलीभीत बर्ड फ्लू के बढ़ते खौफ से मचा हड़कंप लगभग दो दर्जन मुर्गों और एक बत्तख की मौत

रिपोर्ट:-सरताज सिद्दीकी

 

बर्ड फ्लू के बढ़ते खौफ के चलते पीलीभीत में उस वक्त हड़कंप मच गया जब संदिग्ध परिस्थितियों में पिछले चार दिनों में लगभग 2 दर्जन मुर्गों और एक बत्तख की मौत हो गयी इतना ही नही इन मुर्गो के शवों को खाकर कई कुत्ते भी मर गए।मुर्गों की मौत की खबर लगते ही पशु चिकित्सा विभाग की टीम ने मौके पर पहुचकर मरे हुए मुर्गे के शव को जांच के लिए आईवीआरआई बरेली भेज दिया है।

वही मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी का कहना है कि मौत का कारण प्रथम दृष्टया जहर से प्रतीत होता है। मगर मौत की सही वजह जानने के लिए मृतक मुर्गे को जांच के लिए भेज दिया गया है मामला पीलीभीत के पूरनपुर थाना क्षेत्र के शेरपुर गांव का है।

मृत पड़े मुर्गे, बत्तख कुत्ते के बच्चे का यह नजारा पीलीभीत के पूरनपुर थाना क्षेत्र के शेरपुर का है जहां 6 जनवरी से अब तक लगभग 2 दर्जन मुर्गों की मौत हो गयी एक के बाद एक हो रही मौतों से इलाके में दहशत फैल गई और मुर्गों के मालिक ने पहले तो मुर्गो की हो रही मौतों को सामान्य मौत मान कर उनको दफना दिया पर जब 2 दर्जन से अधिक मुर्गे एक बत्तख और इन जानवरों के मास को खाने वाले कुत्ते के बच्चे की मौत हुई तो लोग घबरा गये और पशु पालन विभाग के साथ-साथ पशु चिकित्सा अधिकारी को मामले की जानकारी दी।

दरअसल उत्तर प्रदेश के पीलीभीत के पूरनपुर थाना क्षेत्र के शेरपुर का रहने वाला असलम के पास देसी नस्ल के लगभग 2 दर्जन से अधिक मुर्गे मुर्गियां और बत्तख हैं असलम की माने तो बीती 6 जनवरी से एक एक कर उसके 2 दर्जन से अधिक मुर्गे एक बत्तख और कुत्ते के बच्चे की मौत हो गई असलम पहले तो इन मौतों को ठंड के कारण होना समझ रहा था।

इतनी ज्यादा मुर्गों की मौत होने के बाद और देश में फैल रहे बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए उसने जिला प्रशासन को मामले की जानकारी दी जिसके बाद मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और मृतक मुर्गे की मौत का सही कारण पता लगाने के लिए मृतक मुर्गे के शव को जांच के लिए आईवीआरआई बरेली भेज दिया है वही मौके पर पहुंचे मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी का कहना है कि इन मुर्गी और बत्तख की मौत किसी जहरीले पदार्थ के खाने से प्रतीत हो रही है।

देसी नस्ल के मुर्गे और बत्तख की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के बाद पशुपालन विभाग और पशु चिकित्सक विभाग सतर्क हो गया है।और मौत का सही कारण पता लगाने के लिए मुर्गे की जांच रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है फिलहाल जांच के बाद ही इन मुर्गों की मौत का कारण पता लग पाएगा पर देश में बढ़ते बर्ड फ्लू के मामले को देखते हुए लोग दहशत में हैं अब देखना होगा कि इनकी मौत का क्या कारण निकलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *