प्रदेश

पीलीभीत में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद मचा हड़कंप पोल्ट्री फार्म पक्षियों के जांच सैंपल किए जाने का निर्देश जारी

रिपोर्ट:-सरताज सिद्दीकी

पीलीभीत में बर्ड फ्लू की पुष्ठि होने के बाद हड़कम्प मच गया है 4 दिन पहले पूरनपुर तहसील क्षेत्र के शेरपुर गांव में करीब 03 दर्जन से अधिक मुर्गियों,बत्तखो की हुई मौत की जांच के बाद उनमें बर्ल्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

जिलाधिकारी पुलकित खरे ने अधिकारियों की समीक्षा बैठक कर जिले में सभी पोलट्री फार्मो सहित अन्य जगहों पर पक्षियो के जाँच सैम्पलिंग करवा कर पशु पालन विभाग व वन विभाग को निर्देश जारी कर दिए है।वहीं मुर्गा मीट विक्रेताओं का कहना है कि बर्ड फ्लू की वजह से लोग नहीं आ रहे मैंने मुर्गे के मीट का धंधा बंद कर दिया है।


जमीन पर तड़पती बत्तख और दर्जनो की संख्या में मरी हुई मुर्गियां तस्वीरें यूपी के पीलीभीत के पूरनपुर तहसील के शेरपुर के रहने वाले असलम के पोलट्री फार्म की हैं, जहां बीते चार दिनों पूर्व अचानक दर्जनों मुर्गियों व बत्तख सहित उनको खाने वाले कुत्तों की मौत हो गई।सूचना पर पहुँची पशु पालन विभाग की टीम ने जांच के सैम्पलिंग लेकर बरेली आई वी आर आई भेजा गया था।

बीती रात मृत पक्षियो की रिपोर्ट में बर्ल्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद पीलीभीत जिलाधिकारी पुलकित खरे ने वन विभाग व पशु पालन विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर जिले में पोल ट्री फार्मो सहित तमाम जगहों पर सैम्पलिंग कराने के निर्देश जारी करते हुए जागरूकता अभियान चलाने की बात कही है।

जिलाधिकारी पुलकित खरे ने बताया कि पूरनपुर तहासील में बर्ल्ड फ्लू की पुष्टि हुई है, ग्रामीण क्षेत्रों में बीडीओ, ईओ सहित पशु पालन विभाग की टीम के निर्देशित करते हुए जिले के जलाशयों व मीट की दुकानों को एडवाइजरी जारी करते हुए सावधानी बरतने के निर्देश दिये गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *