उत्तर प्रदेश

शादी के 7 महीने बाद भी, नहीं मिली पत्नी से ‘खुशखबरी’, कॉन्स्टेबल ने SP को लिख दी अजीबोगरीब चिठ्ठी, आप भी पढ़िये…

बलिया: कहा जाता है कि प्राइवेट नौकरी और पुलिस की नौकरी दोनों में आसानी से छुट्टी नहीं मिलती है. हांलाकि अगर किसी को कोई इमरजेंसी काम आ जाए तो वो बात अलग होती है. इस बीच उत्तर प्रदेश के बलिया जनपद में तैनात एक पुलिस कांस्टेबल की छुट्टी का आवेदन वायरल हो रहा है. इसमें सिपाही ने अपने सीनियर अधिकारी को लिखा है कि शादी को सात महीने हो गए हैं, अभी तक कोई ‘खुशखबरी’ नहीं मिली है, इसलिए कृपया 15 दिन का अवकाश देने की कृपा करें. अब यही आवेदन पत्र अब पूरे जिले की सुर्खियां बटोर रहा है.

जिले की डायल 112 में तैनात गोरखपुर के सिपाही ने यह आवेदन दिया है. इस प्रार्थना पत्र में जवान ने अपने अधिकारी को लिखा है, ‘महोदय, प्रार्थी की शादी को सात महीने हो गए. अभी तक खुशखबरी नहीं मिली. मैडम (पत्नी) ने डॉक्टर के सलाह के अनुसार दवा ली है और उसके साथ रहना है. प्रार्थी घर पर निवास करेगा. इसलिए श्रीमान जी से निवेदन है कि प्रार्थी को 15 दिन की EL (अर्जित अवकाश) देने की कृपा करें तो आपकी महान दया होगी.’

पूरे जिले में हो रही चर्चा

बलिया के पुलिस महकमे में ये पत्र वायरल होते ही सभी की चर्चा का विषय बन गया है. एक तरफ जहां पुलिस महकमे के लोग और इस कान्सटेबल के साथ इसे लेकर हंसी ठिठोली कर रहे हैं, तो दूसरी तरफ छुट्टी की वजह को लेकर खूब विचार विमर्श भी हो रहा है. गौरतलब है कि 24 घंटे की ड्यूटी और काम के दबाव की वजह से पुलिसकर्मियों को अक्सर अपने रिश्तेदारों की शादी या फिर किसी सुख-दुख में शामिल होने के लिए छुट्टी तक नहीं मिल पाती है. वहीं तीज त्योहार पर भी शहर की कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कई पुलिस वाले अपने घर पर दीवाली की पूजा तक नहीं कर पाते हैं. वहीं होली का त्योहार ही पुलिस वालों के लिए कुछ दिन बाद अलग से किसी और सामान्य दिन मनाया जाता है. महिला पुलिसकर्मी भी अक्सर ड्यूटी की जटिलताओं की वजह से परेशान रहती हैं. ऐसे में पुलिस महकमे में लंबे समय तक छुट्टी न मिलने की वजह से कुछ लोग बीमार तक हो जाते हैं तो कुछ तंग आकर काम के दबाव में नौकरी भी छोड़ देते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *