अन्तर्राष्ट्रीय

रूस को अमरीका का कोई डर नहीं, धमकियों का कोई फाएदा नहीं होगाः रियाबकोफ

रूस केे विदेशउपमंत्री ने कहा है कि माॅस्को को अमरीका का कोई भी डर नही है।

येक्रेन संकट के बारे में नार्वे में अमरीका और रूस के विदेशमंत्रियों की भेंट से पहले रूस के विदेश उपमंत्री ने कहा है कि उनका देश दुनिया मेंं किसी भी देश डरता नहीं है।

सरगेई लावरोफ और एंथनी ब्लिंकन, यूक्रेन के विषय पर वार्तालाप करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वाशिग्टन ने माॅस्को को वचन दिया है कि सुरक्षा गारेंटी के बारे में वह अगले सप्ताह उसको जवाब देगा। अमरीका और नेटो को दिये गए सुरक्षा प्रस्ताव के बारे में लावरोफ ने कहा कि हमारे सुझाव बहुत ठोस और स्पष्ट है इसलिए हमें उनके जवाब की प्रतीक्षा है।

नार्वे में होने वाली द्विपक्षीय वार्ता के बारे में अमरीका के विदेशमंत्री ने आशा व्यक्त की है कि हम यूक्रेन के मुद्दे पर होने वाले तनाव को कम करने में सफल रहेंगे।

याद रहे कि माॅस्को और पश्चिम के बीच होने वाली सुरक्षा बैठक से पहले रूस ने अपनी मांगों का एक मसौदा पेश किया था जिसमें दो विषयों को प्रमुखता दी गई है। एक यह कि पूर्वी यूरोप की ओर नेटो के विस्तार को रोका जाए और दूसरे यह कि रूस की सीमा से नेटो के हथियारों को दूर रखा जाए।

पश्चिमी ने माॅस्को के इस प्रस्ताव का विरोध किया है जिसके जवाब में रूस ने कहा कि वह किसी से डरने वाला नहीं है।

उल्लेखनीय है कि अमरीका, यूरोप के साथ मिलकर इस मुद्दे को बहुत अधिक प्रचारित कर रहा है कि रूस, यूक्रेन पर हमला कर सकता है। रूस ने कई बार इस दावे का खण्डन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *