अन्तर्राष्ट्रीय

उत्तरी कोरिया के साथ फिर बिना किसी पूर्व शर्त के वार्ता के लिए तैयार हुआ अमरीकाः नेड प्राइड

अमरीका ने उत्तरी कोरिया के साथ बिना शर्त वार्ता करने की मांग पुनः दोहराई है।

अमरीकी विदेश मंत्रालय ने यह आशा जताई है कि वार्ता के प्रस्ताव का उत्तरी कोरिया की ओर से सकारात्मक प्रतिक्रिया आएगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता एडवर्ड नेड प्राइस ने संवाददाता सम्मेलन में यह उम्मीद ज़ाहिर की है कि बिना शर्त वार्ता के हमारे प्रस्ताव पर उत्तरी कोरिया का जवाब आशान्वित करने वाला होगा। उन्होंने कहा कि अमरीका, बिना किसी पूर्व शर्त के उत्तरी कोरिया के साथ वार्ता करने के लिए तैयार है।

अमरीकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि हमने सार्वजनिक और विशेष, दोनो रास्तों से यह स्पष्ट कर दिया है कि हम उत्तरी कोरिया के साथ कूटनीति आरंभ करना चाहते हैं।

नेड प्राइस ने यह भी कहा कि हालिया कुछ महीनों के दौरान हमने उत्तरी कोरिया के बारे में अपना यह दृष्टिकोण स्पष्ट किया है किउत्तरी कोरिया के बारे में वाशिग्टन की कोई भी शत्रुतापूर्ण नीति नहीं है। इसी चीज़ को सिद्ध करने के उद्देश्य से हमने उत्तरी कोरिया को बिना किसी पूर्व शर्त के वार्ता करने का प्रस्ताव दे रहे हैं।

जानकारों का कहना है कि लंबे समय तक उत्तरी कोरिया को अनदेखा करने के बाद बाइडेन अब यह अच्छी तरह से समझ गए हैं कि पियुंगयांग से उन्हें कोई लिफ्ट नहीं मिल रही है इसलिए अब दूसरा रास्ता अपनाया जाए।

ज्ञात रहे कि अमरीका की ओर से अपने वचन पूरे न किये जाने के कारण सन 2019 से उत्तरी कोरिया के साथ वाशिग्टन की वार्ता रुकी हुई है।

उत्तरी कोरिया के अधिकारी बारंबार यह कह चुके हैं कि वे किसी भी स्थिति में अमरीका और उसके घटकों की विस्तारवादी नीतियों के सामने घुटने टेकने वाले नहीं हैं।

पियुंगयांग ने स्पष्ट कर दिया है कि जबतक सुरक्षा चुनौतियां मौजूद हैं उस समय तक वे अपने सैन्य और परमाणु कार्यक्रम को जारी रखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *