प्रदेश

वर्षों से मध्यम गति से चल रहे सरयू नदी पर निर्माणाधीन ब्रिज का स्लैब गिरा कई घायल

रिपोर्ट:-रविन्द्र चौधरी

 

गोरखपुर-वाराणसी राष्ट्रीय राजमार्ग 29 के बडहलगंज-दोहरीघाट के बीच बहने वाली सरयू नदी पर निर्माणाधीन पुल का स्लैब गिर जाने के चलते काम कर रहे असम प्रान्त निवासी चार मजदूर बुरी तरह घायल हो गए।घायलों में तीन का बडहलगंज के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।एक को रेफर कर दिया गया।


जेपी एसोसिएट द्वारा निर्माणाधीन नेशनल हाईवे-29 पर बडहलगंज-दोहरीघाट के बीच प्रवाहित सरयू नदी पर पुल का निर्माण हो रहा है।सोमवार की शाम को दोहरीघाट की तरफ़ से कम्पनी के एम डी राकेश शर्मा व सीनियर वाइस प्रेसीडेंट राजीव शर्मा की देख-रेख में पहला सेग्मेंट मशीन से चढ़ाया जा रहा था।सेग्मेंट को स्टील की बनी मोटी रस्सियों के सहारे मजबूती से बांधकर चढ़ाया जाता है कि अप्रशिक्षित कर्मचारियों के चलते ऊपर उठने के बाद अचानक वह सेग्मेंट नीचे गिर गया जिसके चपेट में आकर 20 वर्षीय बहारूल आलम पुत्र बनचुंगिया, 23 वर्षीय मुस्तफा पुत्र मुख्तार अली,20 वर्षीय साहब अली पुत्र खालिद,20 वर्षीय मिनास मिर्जा पुत्र मुस्तफा सभी निवासी बंगोई,असम बुरी तरह घायल हो गए।

घायलों को आनन-फानन बडहलगंज स्थित दो अस्पतालों में भर्ती कराया गया।जहां उनका इलाज चल रहा है।मिनाश मिर्जा की गम्भीर स्थिति को देखते हुए उसे मेडिकल कालेज के लिए रेफर कर दिया गया।सभी घायलों के कमर में ज्यादा चोट है।चिकित्सकों की मानें तो कोई भी घायल छः माह से पहले काम के लायक नहीं हो पाएंगे। नाम न छापने की शर्त पर घटनास्थल पर मौजूद कर्मचारियों ने बताया कि यह घटना अनट्रेंड लोगों से कार्य कराने का परिणाम है। दोनों अधिकारी सीमेंट फैक्ट्री से आये हुए हैं।कार्य की देख-रेख करने वाले एमडी और सीनियर वाइस प्रेसिडेंट तथा आरई जो वर्तमान में ग्रुप लीडर भी हैं,लगता है अनुभवहीन हैं।न किसी की राय मानते हैं और न ही भरोसा करते हैं।अपने मन का ही करते हैं।आरई राम विनोद राय तो कभी-कभार आते हैं।सस्ती एजेंसी के अनट्रेंड लोगों से कार्य कराने के चलते यह दुर्घटना घटी।अगर यह तीन अधिकारी रह गए तो आगे भी बड़ी दुर्घटनाओं के होने से इंकार नहीं किया जा सकता।

जेपी एसोसिएट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट राजीव शर्मा से वार्ता करने पर उन्होंने बताया कि यह दुर्घटना अचानक घटी फिर भी कारणों का पता लगाया जाएगा।यदि कहीं लापरवाही हुई है तो उसे दंडित किया जाएगा। रही बात घायलों की तो हमारे एच आर मैनेजर उनके साथ हैं।इलाज का पूरा खर्च कम्पनी वहन करेगी।अनट्रेंड एजेंसी से कार्य कराने के आरोपों को पूरी तरह खारिज करते हुए राजीव शर्मा ने कहा कि वह एक नामचीन कम्पनी है जिसे ऐसे कार्यों का बेहतरीन अनुभव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *